ट्रैप्स मसल्स को मजबूत और बड़ा कैसे बनाये? How To Get Bigger Traps In Hindi

 ट्रैप्स मसल्स को मजबूत और बड़ा कैसे बनाये? How To Get Bigger Traps In Hindi दोस्तो आज के इस आर्टिकल में traps मसल्स को कैसे बड़ा करें? इस बारे में बात करेंगे। और अगर आप भी अपनी ट्रैप्स मसल्स को मजबूत और बड़ा बनाना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में मैंने कुछ ख़ास एक्सरसाइज के बारे में बताया है जिनसे आप ट्रैप्स मसल्स को मजबूत और बड़ा बना सकते है।




How To Get Bigger Traps In Hindi

Traps एक ऐसी मसल्स है जिसको अगर आप सही ढंग से ट्रेन कर लेते है तो आपकी जो upper body वो काफी ज्यादा मस्क्युलर दिखने लग जाती है। अगर आपको नही पता कि traps मसल्स कौनसी होती है? तो देखिए मैं आपको बता दूं कि जो हमारी traps मसल्स जो है ये हमारे बैक साइड में शॉल्डर से कनेक्ट होती है और नीचे हमारे स्पाइनल कोर से कनेक्ट होती है। मतलब सीधे शब्दों में कहूँ तो ये काफी बड़ी मसल होती है, जिसको ट्रेन करना बहुत जरूरी है।

तो इसीलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको चार ऐसी एक्सरसाइजेज बताने वाला हूँ जिनको करके आप बहुत जल्दी अपनी ट्रैप्स मसल्स को काफी ज्यादा मस्क्युलर बना सकते है।

How To Get Bigger Traps Workouts

  • डम्बल श्रग (Dumbbell Shrug)
  • बारबेल श्रग (Barbell Shrug)
  • अपराइट रो (Upright Row)
  • बेंट ओवर फ्लाइ (Bent Over Fly)

डम्बल श्रग (Dumbbell Shrug)

तो दोस्तो ट्रैप्स मसल्स को मस्क्युलर बनाने के लिए पहली जो एक्सरसाइज है वो है डम्बल श्रग (Dumbbell Shrug)। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको दोनों हाथों में डम्बल्स को ले लेना है और अपने हाथों को साइड में रखना है।

इसके बाद दोनों हाथों में डम्बल लिए हुए अपने कंधों को एक साथ ऊपर और नीचे करना है। ये बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है अगर आप अपने ट्रैप्स को ट्रैन करना चाहते है।

दोस्तो इस एक्सरसाइज के हमे 4 सेट 12 रिपीटीशन के साथ करने होते है। इसके अलावा आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको अलग-अलग सेट के बीच मे ज्यादा रेस्ट नही लेना होता है।

आपको हर सेट के बाद 30 सेकंड से ज्यादा का रेस्ट नही लेना है और तभी आपकी मसल्स ग्रोथ जो है वो तेजी से होगी।

बारबेल श्रग (Barbell Shrug)

इसके बाद अब हम बढ़ते है दूसरी एक्सरसाइज की तरफ जो कि है बारबेल श्रग (Barbell Shrug)। दोस्तो जैसे हम हाथो को साइड में रखकर डम्बल श्रग करते है, वैसे ही हम हाथो को आगे रखकर बारबेल श्रग करते है।

तो इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने के लिए हमे एक बारबेल लेकर उसे दोनों हाथो से बराबर होल्ड करके और हाथो को आगे रखकर कंधो को ऊपर नीचे करना है।

ये ट्रैप्स को ग्रो करने की बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। दोस्तो इस एक्सरसाइज के हमे 3 सेट 12 रिपीटीशन के साथ करने होते है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज में भी आपको बहुत कम रेस्ट लेना होता है ताकि मसल्स ग्रोथ अच्छे से हो।

Also Read :- घर पर ही सीने को चौड़ा कैसे बनाएं? How To Get a Bigger Chest At Home In Hindi

अपराइट रो (Upright Row

इसके बाद अब बारी आती है ट्रैप्स के लिए हमारी तीसरी एक्सरसाइज की जो कि है अपराइट रो (Upright Row)। ये एक्सरसाइज हमारे शोल्डर्स  के लिए काफी अच्छी है लेकिन इस एक्सरसाइज से हमारे ट्रैप्स भी काफी तेजी से ट्रैन होते है।

इस एक्सरसाइज को आप इमेज दिखाए गए अनुसार कर सकते है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज को करते वक़्त आपको एक बात का ध्यान रखना है कि एक्सरसाइज करते वक़्त जब आप हाथ ऊपर ले जाते है तो बहुत ज्यादा ऊपर नही लें जाए नही आपके शोल्डर्स में इंजरी हो सकती है।

तो ये एक्सरसाइज आपको एकदम सही फॉर्म में और प्रॉपर तरीके से करनी होती है। इस एक्सरसाइज के हमे 4 सेट 12 रिपीटीशन के साथ करने होते है।

बेंट ओवर फ्लाइ (Bent Over Fly

इसके बाद अब आती है हमारी लास्ट एक्सरसाइज जो कि है बेंट ओवर फ्लाइ (Bent Over Fly)। ये एक्सरसाइज भी हमारे शोल्डर्स के लिए यानी कि हमारे रियर जो शोल्डर्स है उनके लिये काफी अच्छी होती है और साथ ही हमारे ट्रैप्स को भी काफी ज्यादा स्ट्रांग ओर मस्क्युलर बनाती है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए हमे दोनों हाथों में डम्बल्स लेकर खड़े हो जाना है और फिर हल्का सा झुककर फिर जैसे पंछी पंख फैलाता है वैसे दोनों हाथो को उठाना है जैसा आप इमेज में देख पा रहे होंगे।

इस एक्सरसाइज के हमे 3 सेट 12 रिपीटीशन के साथ करने होते है।

Also Read :- जल्दी से जल्दी बॉडी कैसे बनाएं? 5 Best Bodybuilding Tips To Make Body Fast

निष्कर्ष

तो दोस्तो अगर आप ये चारों एक्सरसाइजेज करते है तो बहुत ही जल्दी आपके ट्रैप्स काफी ज्यादा मस्क्युलर और स्ट्रॉन्ग बन जाएंगे। इसके साथ ही आपके ट्रैप्स का साइज भी बहुत ही जल्दी बढ़ जाएगा।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आज का ये आर्टिकल "ट्रैप्स मसल्स को मजबूत और बड़ा कैसे बनाये? How To Get Bigger Traps In Hindi" आपके लिए काफी हेल्पफुल रहा होगा और अगर आपको ये आर्टिकल informative लगा है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करना और अगर आप चाहे तो हमारे इस ब्लॉग पर भी विजिट कर सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post