जिम करने वाले की डाइट कैसी होनी चाहिए? Cheapest Diet Plan For Bodybuilding In Hindi

जिम करने वाले की डाइट कैसी होनी चाहिए? Cheapest Diet Plan For Bodybuilding In Hindi दोस्तो जैसा कि आपको पता है कि चाहे आप weight gain करना चाहते हो या चाहे आप weight loss करना चाहते हो या अगर बॉडी बिल्ड करना चाहते हो, muscle mass gain करना चाहते हो।

तो सभी condition में एक प्रॉपर diet plan का होना बहुत जरूरी है। तो इसलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको bodybuilding और muscle gain के लिए cheapest diet plan बताने वाला हूँ।




Cheapest Diet Plan For Bodybuilding In Hindi

दोस्तो आपको पता ही होगा कि अच्छी बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज के साथ मे अच्छी डाइट (जिम करने वाले की डाइट कैसी होनी चाहिए?) लेना बहुत जरूरी है और इसीलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बहुत ही सस्ती वाली डाइट प्लान बताने वाला हूँ।

जिसको आजमाके आप अपनी बहुत अच्छी बॉडी बना सकते हो। आपको किसी भी प्रोटीन सप्पलीमेंट की या प्रोटीन पाउडर की जरूरत नही पड़ेगी। जो मैं आपको डाइट बता रहा हूँ उसको खाकर आप बहुत अच्छी बॉडी बना सकते है।

Cheapest Diet Plan For Bodybuilding Meals

सबसे आसान डाइट प्लान क्या है? तो इसके लिए जो डाइट प्लान मैं आपको बताऊंगा उसमे मैं पांच मील्स आपको बताऊंगा।

क्योंकि एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए एक दिन में मिनिमम पांच मील्स लेना बहुत जरूरी है और उसके साथ मे इस डाइट प्लान को मैंने अलग अलग टाइमिंग में डिवाइड किया है,

तो आपको इस बात का भी जरूर से ध्यान रखना है कि किस टाइम पर क्या खाना है।

  • Breakfast (सुबह का नाश्ता)
  • Lunch (दोपहर का खाना)
  • Pre Workout Meal (एक्सरसाइज के पहले किया जाने वाला मील)
  • Post Workout Meal (एक्सरसाइज के बाद लिया जाने वाला मील)
  • Dinner (रात का खाना)
Also Read :- अगर हम रोज केला खाएंगे तो क्या होगा? What Happens If You Eat Banana Everyday In Hindi

Breakfast (सुबह का नाश्ता)

सबसे पहले आते है सुबह के ब्रेकफास्ट पर और सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए? जो ब्रेकफास्ट हमे लेना है 8 से 9 बजे के बीच में।

इसमे आपको क्या लेना है? इसमें आपको लेना है एक गिलास ढूढ उसके साथ मे आप ले सकते है मूंगफली, 25 ग्राम मूंगफली लेनी है आपको।

जो बिना छिलके वाली मूंगफली होती है आप वो ले सकते है और ये आपको सस्ती पडती है। उसके साथ में आप ले सकते है सोयाबीन 25 ग्राम या फिर आप लोग ले सकते है भुना चना 25 ग्राम। ये हो गया हमारा सुबह का ब्रेकफास्ट।

Lunch (दोपहर का खाना)

उसके बाद में जो अगला टाइमिंग है जो हमारा होगा लंच और लंच में क्या क्या खाना खाना चाहिए? जो कि हमको 11 से 12 बजे के बीच मे करना है।

इसमें हमे लेने है 2 अंडे अगर आप लोग शाकाहारी है तो आप अंडे की जगह ले सकते है 50 ग्राम पनीर। उसके साथ मे आपको लेना है रोटी या आप चावल भी ले सकते हो। मैं प्रेफर करूँगा कि आप रोटी ही ले।

बहुत से लोगो क्या होता है कि रोटी को नॉर्मल ही समझते है एक बात मैं आपको बता दूं कि जो आपके घर मे नार्मल रोटी बनती है अगर पतली रोटी बनती है उसमे मिनिमम चार ग्राम प्रोटीन होता है और अगर थोड़ी मोटी रोटी बनती है तो उसमें 6 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि एक अंडे के प्रोटीन के बराबर होता है।

तो आप लोग रोटी ले वो ज्यादा अच्छा है। उसके साथ मे आप लोग ले सकते है सब्जी या फिर आप ले सकते है दाल। दाल आप किसी की भी ले सकते है।

मैं आपको प्रेफर करूँगा कि आप लोग दाल ले, क्योंकि दाल में प्रोटीन थोड़ा ज्यादा मिल जाएगा। ये हो गया हमारा लंच जो कि हमे 11 से 12 बजे के बीच मे लेना है।

Pre Workout Meal

उसके बाद में अब हम आते है अपने pre workout मील पर और प्री वर्कआउट में क्या खाएं? जो कि हमे एक्सरसाइज करने से पहले लेना है।

जिसका टाइम हम रख रहे है 3 से 4 बजे के बीच में इसमे आपको क्या लेना है? इसमें आपको 2 केले लेने है और इसके साथ मे 50 ग्राम या एक मुठ्ठी भीगा हुआ चना आप लोग ले सकते है।

ये आपको खाना है एक्सरसाइज करने के 25 मिनट पहले और 3 से 4 बजे के बीच मे।

Post Workout Meal

उसके बाद में आपको लेना है पोस्ट वर्कआउट मील और पोस्ट वर्कआउट में क्या खाएं? जो कि आपको अपनी एक्सरसाइज करने के बाद में लेना है। जिसका टाइमिंग हम रखेंगे 5 से 6 बजे के बीच मे।

आपको मैं एक बात बता दूं कि पोस्ट वर्कआउट मील में जो एक्सरसाइज के बाद लेते है उसमें हमे प्रोटीन की मात्रा थोड़ी ज्यादा लेनी होती है। इसमें हम क्या लेंगे दो अंडे लेंगे और अगर आप शाकाहारी है तो आप लोग 100 ग्राम पनीर ले सकते है।

इसके साथ मे हमे मिनिमम तीन रोटी लेनी है और इसके साथ मे हमे दाल लेनी है। दाल आप लोग जो लीजिये वो थोड़ी गाढ़ी लीजिएगा और इसके साथ मे आप लोग सोयाबीन चंक्स की सब्जी को भी ले सकते है। ये हो गया हमारा पोस्ट वर्कआउट मील।

Dinner

उसके बाद आते है हमारे रात के खाने पर और रात के खाने में क्या खाना चाहिए? एक बात का ध्यान रखिएगा कि रात में बहुत ज्यादा देर में खाना मत खाइये, थोड़ा सा पहले खाइये और उसके बाद में खाना खाने एक दो घण्टे बाद आप सो सकते है।

जो हमने रात का खाना रखा है वो रखा है 8 से 9 बजे के बीच मे। बहुत भारी खाना नही खाना होता है रात में आपको। इसमे आप लोग क्या ले सकते है?

पनीर ले सकते है 50 ग्राम और उसके साथ मे लेना है भुना चना 50 ग्राम ये दोनो चीजे आपको साथ मे खानी है और धीरे धीरे चबाते हुए खानी है जो पनीर होता है इसमें स्लो डाइजेस्टिव प्रोटीन होता है जो धीरे धीरे पचता है।

हम लोग रात भर सोते है तो हमारी बॉडी को धीरे धीरे प्रोटीन मिलता रहता है और इस डाइट को अपना कर आपको डैली 120 ग्राम से लेकर 130 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाएगा।

Also Read :- ट्रैप्स मसल्स को मजबूत और बड़ा कैसे बनाये? How To Get Bigger Traps In Hindi

वेट के हिसाब से कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

आपको एक दिन में कितने ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए? वो भी मैं आपको बता देता हूँ, मान लीजिए अगर आप लोग 60 किलो के है तो आपको 120 ग्राम प्रोटीन लेना है।

मतलब आपका जितना वजन होता है उसका दुगुना प्रोटीन लेना होता है। और जो मैने आपको डाइट बताई इसमे आपको 120 से 130 ग्राम प्रोटीन आराम से मिल जाएगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये डाइट आजमाके आप बहुत अच्छी बॉडी बना सकते है बहुत सस्ते में। किसी भी सप्पलीमेंट की आपको जरूरत नही है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आज का ये आर्टिकल "जिम करने वाले की डाइट कैसी होनी चाहिए? Cheapest Diet Plan For Bodybuilding In Hindi" आपके लिए काफी हेल्पफुल रहा होगा और अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे लिखे और शेयर जरूर करना और इसके अलावा आप हमारे इस ब्लॉग पर भी विजिट कर सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post