Body Kaise Banaye : Best Tips जल्दी से जल्दी बॉडी बनाने के लिए 2023

Body Kaise Banaye बॉडी कैसे बनाये : दोस्तो एक आकर्षक और सुडौल बॉडी की चाह किसे नही होती है। आज के वक़्त में हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी सुडौल और आकर्षक दिखे, उसकी चौड़ी छाती, मस्क्युलर बाजू, मजबूत जाँघे हो और पेट निकला हुआ ना हो।

लेकिन सभी को इस बात का ध्यान नही होता है कि आखिर आज के इस भागदौड़ वाली जिंदगी में अपने शरीर को स्वस्थ, सुडौल और मस्क्युलर या कह लो कि बॉडी कैसे बनाये Body Kaise Banaye? या बॉडी कैसे बनाते है Body Kaise Banate Hai? और आखिर में एक सवाल मन मे जरूर होता है कि बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?




Body Kaise Banaye

दोस्तो आज के टाइम में (Body Kaise Banaye) फिट रहना और सेहतमंद दिखना बहुत जरूरी है क्योंकि आज के वक़्त में एक इंसान जो सुडौल और मजबूत होता है उसी की इज्जत होती है।

अगर आप सेहतमंद नही हो, आप दिखने में सुडौल और मजबूत नही हो तो अगर आप महंगे से महंगे कपड़े भी पहन लेंगे तो भी वो आप पर नही जंचेंगे और आज के वक़्त में कोई सा भी फील्ड हो या जॉब की बात हो, रिश्ते की बात हो उसमे भी एक बेहतर पर्सनालिटी को अहमियत दी जाती है।

दोस्तो अगर आपकी बॉडी दिखने में सुडौल और मजबूत होगी तभी तो आपकी पर्सनालिटी आकर्षक लगेगी और आप जो भी कपड़े आप पहनोगे वो आपके ऊपर अच्छे भी लगेंगे।

इसके अलावा एक सुडौल शरीर केवल दिखाने के लिए ही नही बल्कि अपने आप स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है क्योंकि ये तो आपने सुना ही होगा कि "पहला सुख निरोगी काया।"

Body Kaise Banaye At Home

तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के इस आर्टिकल (Body Kaise Banaye) में हम इसी विषय बॉडी कैसे बनाये Body Kaise Banaye? पर डिटेल में बात करेंगे और इस आर्टिकल में मैं आपको बॉडी बनाने का तरीका, बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए, बॉडी बनाने के लिए किस तरह का आहार लेना चाहिए और बॉडी बनाने के घरेलू उपाय क्या है? इन सब सवालों के जवाब आपको विस्तारपूर्वक देने वाला हूँ।

बॉडी नहीं बनने का कारण क्या है?

तो दोस्तो बॉडी कैसे बनती है? (Body Kaise Banti Hai) ये जानने से पहले ये जानना जरूरी हैं कि आखिर बॉडी क्यो नही बन रही है?, शरीर का वजन क्यों नही बढ़ता है?, खाना पीना न लगने का कारण  और खाया पीया क्यो नही लगता? इन सबके बारे में मालूम होना जरूरी है।

अगर आपको इन सब सवालों के जवाब पता होंगे तो आपके लिए बॉडी आसान हो जाएगा। तो आइए जानते है बॉडी नही बनने के क्या कारण होते है?

खान पान का सही ना होना या असन्तुलित आहार

तो सबसे पहला और सामान्य कारण है खान पान का सही ना होना या असन्तुलित आहार का होना। आमतौर पर यह देखा गया है कि खान पान सही ना होने की वजह से लोगो की बॉडी नही बन पाती है।

मतलब कि कुछ लोग खाते पीते तो बहुत है और एक्सरसाइज, व्यायाम और दौड़ वगेरह सब करते है लेकिन फिर भी उनकी बॉडी नही बनती है और गलत खाने या गलत तरीके से खाने और गलत आहार खाने की वजह से उनकी बॉडी बनने की जगह, मसल्स बनने की जगह पर या तो उनका पेट निकल आता है या किसी को खाया लगता ही नही है।

और ऐसा खासतौर पर इसलिए होता है क्योंकि उन्हें इस बात का ध्यान नही होता है कि बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं और बॉडी बनाने के लिए किस तरह का खाना खाना चाहिए और किस तरह से खाना चाहिए।

बहुत से लोग इसी जानकारी के अभाव में बॉडी बनाने के लिए कुछ भी खाने लग जाते है और कुछ भी तरीके अपनाने लग जाते है और उनकी बॉडी बनने की बजाय बिगड़ जाती है।

तो इसीलिए सन्तुलित आहार और सही खान पान बॉडी बनाने में अहम भूमिका निभाता है और इसी के लिए हम आगे बात करेंगे कि बॉडी बनाने के लिए सन्तुलित आहार और सही खान पान क्या है?

धूम्रपान व अन्य मादक पदार्थो का सेवन

इसके बाद बॉडी नही बनने का दूसरा मुख्य कारण है धूम्रपान करना व अन्य मादक पदार्थो जैसे गुटखा, तम्बाकू और पान वगेरह का सेवन करना।

दोस्तो इस तरह के पदार्थो का सेवन करने और धूम्रपान करने से भी आपकी सेहत नही बन पाती है और आपका शरीर अंदर से कमजोर होने लग जाता है जिससे आपके अंदर का सिस्टम शरीर को सुधार नही पाता है।

तो ऐसे में जरूरी हैं कि आपको इन सब से बचना चाहिए और अगर आप एकदम से ये सब खाना बंद नही कर सकते तो कम से कम इनका सेवन धीरे धीरे कम करने की कोशिश करे।

गलत आदतों की लत लगना

इसके बाद अगली वजह है बॉडी नही बनने की वो है गलत आदतों की लत लग जाना और गलत आदत की लत से मेरा मतलब है हस्थमैथुन और ऐसा में इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि सेहत बनाने के लिए जो सबसे जरूरी हॉर्मोन होता है वो है टेस्टोस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन एक सेहतमंद, मजबूत और सुडौल शरीर बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है।

क्योंकि जब हम एक्सरसाइज करते है तो टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन मसल्स ग्रोथ को बढ़ाता है जिसकी वजह से हमारा शरीर बनता है और अगर आपको हस्थमैथुन की लत लग जाती है तो आपका शरीर इस लत के चलते काफी कमजोर होने लग जाता है और बॉडी बनने में परेशानी आती है। तो बॉडी बनाने के लिए इस पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

तनाव या डिप्रेशन में रहना

इसके बाद अब बात करते है हमारे Body Kaise Banaye के अगले कारण की जो कि है तनाव और डिप्रेशन। दोस्तो अगर आपकी कोई गलत आदत नही, आप धूम्रपान नही करते, आप मादक पदार्थो को सेवन भी नही करते है लेकिन आप अक्सर तनाव में रहते है, आपका मन शांत नही रहता तो भी आपको बॉडी नही बनने की परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

क्योंकि आपका मन जब तक शांत नही होगा और आप तनाव में रहेंगे तो आपके दिमाग और आपके शरीर दोनों को आराम नही मिलेगा, जिसके चलते आप शरीर अपने आप को डेवलप नही कर पाएगा।

क्योंकि शरीर बनाने के लिए दिमाग का मजबूत और मन का एकाग्र होना बहुत मायने रखता है और अगर आपको ऐसी कोई परेशानी है तो बॉडी बनाने के साथ-साथ आपको इस परेशानी से अपने आप को बचाना है। मानसिक तनाव दूर करने के लिए योगा करें और मेडिटेशन से तनाव कम करें।

बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है?

तो दोस्तो (Body Kaise Banaye) बॉडी नही बनने के कारणों को जानने के बाद और कारणों पर काम करने के बाद अब आपको इस बात पर ध्यान देना है कि अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए और बॉडी बनाने के लिए खाने में क्या-क्या जरूरी है?

तो इसके लिए में आपको बता दूं कि बॉडी बनाने के लिए हमे सन्तुलित आहार जो कि पौष्टिक तत्वों से भरपुर हो इस तरह का खाना चाहिए। अब यहां पर पौष्टिक तत्वों में काफी सारी चीजें आ जाती है।

इन पौष्टिक तत्वों का खाने में होना बहुत जरूरी है और ये पौष्टिक तत्व कौन कौन से है और ये पोष्टिक तत्व किस तरह से बॉडी बनाने में मदद करते है? इसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

भोजन के पोषक तत्व कौन-कौन से हैं

बॉडी कैसे बनाये के लिए एक सन्तुलित आहार एक स्वस्थ और मजबूत बॉडी बनाने में मदद करता है और यही संतुलित आहार कई तरह के रासानिक पदार्थो की वजह से बनता है और इसमे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है,

भोजन के पोषक तत्व कौन-कौन से हैं

जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने और उसे सुडौल व मजबूत बनाने में मदद करते है। ऐसे तो सन्तुलित आहार में कई पोषक तत्व मौजूद होते है लेकिन मुख्य रूप से इन पोषक तत्वों को सन्तुलित आहार का आधार माना जाता है।

  • कार्बोहाइड्रेट
  • प्रोटीन
  • हेल्दी फैट यानी कि वसा
  • विटामिन्स और मिनरल्स

बॉडी बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट है जरूरी Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye?

दोस्तो कार्बोहाइड्रेट को आहार में एनर्जी देने वाले तत्वों में प्रमुख माना जाता है और इसकी कमी होने पर हमारे शरीर मे एनर्जी की कमी, थकावट, सिर दर्द और कई तरह की परेशानियाँ होने लग जाती है।

दोस्तो एक दुबले पतले शरीर वाले इंसान को प्रोटीन के साथ-साथ बराबर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स को लेने की भी जरूरत पड़ती है और जैसा कि मैंने पहले बताया कि कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को एनर्जी देने का काम करता है।

इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट्स की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह सबसे आसानी से मिलने वाला पोषक तत्व हैं जिस तरह से प्रोटीन के लिए हमे मुश्किल उठानी पड़ती है वही कार्बोहाइड्रेट्स घर पर आसानी से ही मिल जाता है।

बस कार्बोहाइड्रेट्स में आपको एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपको सही कार्बोहाइड्रेट्स और गलत कार्बोहाइड्रेट्स का पता होना चाहिए।

अब सही कार्बोहाइड्रेट्स यानि कि काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स हमे मिलता है चावल, आलू, शकरकन्द, केले और किसी भी अनाज की रोटी हो सबसे ज्यादा उसी में अच्छा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

इसके बाद गलत कार्बोहाइड्रेट चीनी, फ़ास्ट फ़ूड वगेरह खाने से और मैदे से बनी चीजें खाने से और तली भुनी चीजे खाने से हमे गलत कार्बोहाइड्रेट मिलता है जो कि बॉडी बनाने के लिए बिल्कुल भी सही नही है क्योंकि इस तरह के कार्बोहाइड्रेट से हमारा मोटापा बढ़ता है। तो हमे हमेशा अच्छी सेहत और बॉडी के लिए सही कार्बोहाइड्रेट का चुनाव करना चाहिए।

प्रोटीन भी है जरूरी Healthy Body Kaise Banaye

इसके बाद अब बारी आती है प्रोटीन की जो कि दूसरा सबसे महत्वपुर्ण पोषक तत्व है अच्छी और सेहतमंद बॉडी बनाने के लिए।

प्रोटीन क्यो जरूरी है?

अब बात कर लेते है कि बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन क्यो जरूरी है? देखिये प्रोटीन जो है हमारी मसल्स को ग्रो करने में काफी मदद करता है, हमारी बॉडी को स्टेमिना और अंदरूनी ताकत प्रदान करता है।

इसके अलावा जब हम एक्सरसाइज करते है तब हमारी मसल्स ब्रेकडाउन होती है तो उसी ब्रेकडाउन मसल्स को रिकवर करने में प्रोटीन काफी ज्यादा मदद करता है।

इसलिए हमें अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ प्रोटीन को भी सही मात्रा में शामिल करना होता है।

प्रोटीन किन चीज़ों से प्राप्त होता है?

अब यहां एक बात तो समझ मे आ गयी कि प्रोटीन क्यो जरूरी है लेकिन अब प्रोटीन किन-किन चीजों से मिलता है? ये पता होना भी जरूरी है, तो प्रोटीन हमे मुख्यरूप से मांस-मछली, अंडा, दूध, दूध से बने खाद्य पदार्थ से मिलता है।

इसके अलावा मध्यम मात्रा में सूखे मत्र, अनाज दालें एवं सब्जियां आदि से हमे प्रोटीन मिलता है।

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए

वैसे तो एक नॉर्मल इंसान को दिन में आने बॉडी वेट के हिसाब से 1 ग्राम प्रोटीन लेना होता है लेकिन अगर कोई मसल्स बिल्डिंग कर है, बॉडी बनाना चाहता है तो उसे ज्यादा प्रोटीन लेना होता है।

मतलब कि नॉर्मल व्यक्ति जिसका बॉडी वेट 60 किलो है तो उसे दिन का 60 ग्राम प्रोटीन चाहिए। लेकिन अगर आप मसल्स बिल्डिंग कर है, बॉडी बना रहे तो आपको अपने वेट का दुगुना प्रोटीन लेना होता है।

बॉडी बनाने के लिए डाइट में हेल्दी फैट्स (वसा) को भी शामिल करें

जिस तरह से कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन जरूरी पोषक तत्व है उसी तरह से फैट्स यानि कि वसा भी एक जरूरी पोषक तत्व है जिसका सन्तुलित आहार में होना जरूर है लेकिन यहां पर आपको अपने खाने में हेल्दी फैट्स को शामिल करना ना कि गलत फैट्स को।

क्योंकि फैट्स में सबसे ज्यादा कैलोरीज़ पाई जाती है मतलब कि एक ग्राम फैट में आपको लगभग 9 कैलोरी मिल जाती है।

मुख्य रूप से दो तरह के फैटी एसिड्स होते है जिसमे पहला (सैचुरेटेड फैटी एसिड्स) मतलब संतृप्त वसीय अम्ल जो कि हमे मक्खन, क्रीम, चिकन, अंडा, मांस-मछली और दूध जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त होती है।

दूसरा (अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स) मतलब असंतृप्त अम्ल जो कि हमे तेल, वनस्पति तेलों से प्राप्त होती है। वसा यानि हेल्दी फैट्स हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है और इसे नजरअंदाज नही करना चाहिए।

बॉडी बनाने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स भी है जरूरी

दोस्तो कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा के साथ खाने को एक सन्तुलित आहार यानि हेल्दी डाइट बनाने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स(खनिज लवण) अहम भूमिका निभाते है और इन विटामिन्स और मिनरल्स को माइक्रो न्यूट्रिएंट्स बोलते है जबकि कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा को मैक्रो न्यूट्रिएंट्स बोला जाता है।

विटामिन्स हमारे खाने में कम मात्रा में पाया जाने वाला माइक्रो न्यूट्रिएंट्स है जो कि हमारे शरीर को कई तरह की शारीरिक बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

इसी तरह से मिनरल्स यानि कि खनिज जो है हमारे शरीर मे हड्डियों, रक्त, हॉर्मोन और दांतों इन सभी के विकास के जरूरी है। इसके अलावा जिन मिनरल्स की शरीर को ज्यादा जरूरत होती है उनमें है आयरन, कैल्शियम और जिंक सबसे महत्वपूर्ण मिनरल्स है।

बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं Body kaise Banaye Diet

Healthy Diet Plan

अब हमें यह तो मालूम पड़ गया कि बॉडी बनाने के लिए हमे इन अभी तरह के पोषक तत्वों मैक्रो न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है।

लेकिन फिर भी काफी सारे लोगो का यह सवाल रहता है कि बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं - Body Banane Ke Liye Kya Khaye और उन्हें समझ मे नही आता है कि बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए और किस तरह का खाना खाना चाहिए?

तो दोस्तो बॉडी बनाने के लिए हमे दिन में कम से कम पांच मील्स खाने चाहिए और इन पांचों मील्स की टाइमिंग का भी आपको खास ध्यान रखना है।

क्योंकि एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए दिन में कम से कम पांच मील्स जरूरी है और साथ मे उन मील्स की सही टाइमिंग भी जरूरी है। अब ये पांच मील्स क्या है और इनकी टाइमिंग क्या होनी चाहिए वो भी हम आपको बता देते है। तो इन पांच मील्स में शामिल है-

  • Breakfast (सुबह का नाश्ता)
  • Lunch (दोपहर का खाना)
  • Pre Workout Meal (एक्सरसाइज के पहले किया जाने वाला मील)
  • Post Workout Meal (एक्सरसाइज के बाद लिया जाने वाला मील)
  • Dinner (रात का खाना)

Breakfast (सुबह का नाश्ता)

दोस्तो अगर आपको नही पता तो बता दूं कि सुबह का नाश्ता हमारे लिए एक बहुत मील है क्योंकि रात को 7-8 घण्टे भूखे रहने के बाद सुबह उठते ही हमारे शरीर को पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है और उसी जरूरत को पूरा करने के लिए नाश्ता जरूरी मील है। नाश्ता हमे सुबह के 8 से 9 बजे के बीच मे लेना चाहिए।

Lunch (दोपहर का खाना)

इसके बाद आता है हमारा लंच यानि कि दोपहर का खाना और काम करते वक़्त एनर्जी के लिए लंच करना भी जरूरी है और इसकी टाइमिंग है 11 से 12 बजे के बीच।

Pre Workout Meal

इसके बाद आता है Pre Workout Meal जो कि एक्सरसाइज के पहले किया जाने वाला मील है और इसे करना भी जरूरी है क्योंकि फिर एक्सरसाइज करते वक़्त हमे एनर्जी मिलती रहे। इसकी टाइमिंग है 3 से 4 बजे के बीच और एक्सरसाइज करने के 25-30 पहले ये मील लेना होता है।

Post Workout Meal

इसके बाद आता Post Workout Meal जो कि एक्सरसाइज करने के बाद लिया जाने वाला मील है और इस मील को हमे 5 से 6 बजे के बीच मे लेना होता है।

Dinner

इसके बाद आता है Dinner यानि कि रात का खाना और रात का खाना हमे ज्यादा लेट नही खाना है। रात का खाना आप थोड़ा पहले खाना है और खाना खाने के एक दो घण्टे बाद आप सो सकते है। रात का खाना आपको 8 से 9 बजे के बीच खाना है।

तो बॉडी कैसे बनाये आज के इस आर्टिकल में हम आपको हमने बॉडी बनाने के लिए किस तरह का डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए इसके बारे में शॉर्ट में बताया है और अगर आपको एक प्रॉपर डाइट प्लान जानना है तो आपको "जिम करने वालो की डाइट कैसी होनी चाहिए? या बॉडी बनाने के लिए किस तरह की डाइट होनी चाहिए?" इसे पढ़ सकते है।

बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज करे

फिट रहने के लिए घर पर क्या एक्सरसाइज करें?

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए संतुलित आहार और सही डाइट प्लान के बाद अब बरी आती है एक्सरसाइज की, जिसे करना भी बहुत जरूरी है।

अगर आप सही तरीके से और सही तरह की बॉडी बनानां चाहता है, तो अब एक्सरसाइज में आप कहे तो जिम जा सकते है अगर आप जिम नहीं जाना चाहते तो आप रनिंग कर सकते है, रस्सी कूद कर सकते है होम वर्कआउट का सहारा ले सकते है

और अगर आपको होमवर्कऑउट कैसे करते है इसके बारे में नहीं पता तो आप इन आर्टिकल्स जो की यहां पर दिए गए उन्हें पढ़ सकते है-

जरूर पढ़े :- बिना जिम के बड़े बाइसेप्स कैसे बनाएं?

जरूर पढ़े:- घर पर ही सीने को चौड़ा कैसे बनाएं?

फिट रहने के लिए घर पर क्या एक्सरसाइज करें?

तो दोस्तों फिट रहने के लिए घर क्या एक्सरसाइज करे? इसमें आप इस तरह की एक्सरसाइज कर सकते है जो हमने नीचे बताई है और इन्हे करने के लिए आपको किसी भी तरह के इक्विप्मेंट की जरूरत नहीं है आप घर पर रहकर ये एक्सरसाइज कर सकते है-

  • स्क्वॉट्स
  • पुश-अप्स
  • वॉकिंग लंजेस
  • प्लैंक
  • स्टेप अप्स
  • जंपिंग जैक्स
  • स्पॉट रनिंग
  • स्किपिंग रौ (रस्सी कूदना) आदि एक्सरसाइजकर सकते है।

बॉडी बनाने के लिए क्या नही करना चाहिए?

  • सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी है इसे बिल्कुल भी नही छोड़ना है।
  • इसके अलावा आप को बहुत तेल से बनी चीज़ों को इस्तेमाल नही करना है।
  • चीनी व मैदे से बनी चीजों का इस्तेमाल भी नही करना है।
  • खाना खाने के तुरंत बाद ना तो आपको सोना है और नाही एक जगह पर बैठना है।
  • आपको खाना हमेशा टुकड़ो में खाना है मतलब एक बार मे खाना नही खाना है।
  • बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी बात जिसका आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए वो ये है कि आपको बाहर का खाना और बाहर मिलने वाली खाने की चीजो से बचना है।

बॉडी बनाने के लिए क्या जरूरी है? Body Kaise Banaye Tips Hindi

  • बॉडी बनाने के लिए आपका जो पाचन तंत्र है वो मजबूत होना चाहिए।
  • आपको किसी भी तरह की गलत आदत की लत नही होनी चाहिए।
  • किसी भी तरह का मानसिक तनाव नही होना चाहिए।
  • अपने आप को खुश रखना चाहिए।
  • आपका चित और मन दोनों मजबूत होने चाहिए।
  • बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि पहले सही डाइट प्लान को फॉलो करें।

FAQ : Body Kaise Banaye Ghar Par

Q.1 तेजी से बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

Ans. तेजी से बॉडी बनाने के लिए आपको एक सही डाइट प्लान को फोलोव करना है जिससे की आपको सही मात्रा में कैलोरीज मिले इसके साथ आपको प्रचुर मात्रा में कार्बोहैड्रेटेड, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, मिनरल्स और विटामिन्स मिले। जिससे की आपकी बॉडी की कैलोरीज की रिक्वायरमेंट पूरी हो और आपकी बॉडी को सही पोषक तत्व मिले और आपकी बॉडी जल्दी से ग्रो हो।

Q.2 कौन सी चीज खाने से शरीर बनता है?

Ans. शरीर को बनाने के लिए आपको कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर, फैट्स, जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स कीजरूरत होती है इन सब की पूर्ती करने के लिए आपको अपनी डाइट में कार्ब्स के लिए आलू, भूरे चावल, शकरकंद और किसी भी अनाज से बनी रोटी को शामिल करना चाहिए। प्रोटीन, विटामिन्स व मिनरल्स के लिए आपको डाले, अंडा, दूध व दूध से बनी सामग्री, मांस मछली आदि का प्रयोग करना चाहिए।

Q.3 बिना जिम जाए बॉडी कैसे बनाएं?

Ans. बिना जिम के और घर पर बॉडी बनाने के लिए आपको घर पर किये जाने वाले वर्कआउट और घर पर की जाने वाली एक्सरसाइजेज को करना है और साथ में हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करना है।

Q.4 शरीर बनाने की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

Ans. सही तरीके की दवाओं का इस्तेमाल आप नेचुरल तरीके से बॉडी बनाने के लिए कर सकते है और इसके लिए आप आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते है जो कि बिलकुल नेचुरल है और इससे कोई नुक्सान भीनही होता है आपको बॉडी बनाने में काफी मदद मिलती है जैसे कि अश्वगंधा, सतावर, सफेद मूसली, गोखरू आदि दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते है।

Q.5 1 महीने में शरीर कैसे बनाएं?

Ans. एक महीने में शरीर बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में हाई कैलोरी और अच्छी क्वालिटी के प्रोटीन का सेवन करना चाहिए इसके साथ आपको अपनी डाइट को ऐसा बनाना है, जिसमे हाई कैलोरीज के साथ-साथ हेल्दी फैट्स, विटामिन्स, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में हो जो कि संतुलित आहार बनता हो।

निष्कर्ष : Body Kaise Banaye

दोस्तों ऐसे तो गलत तरिके से आप बहुत जल्दी से बॉडी बना सकते है लेकिन ऐसी बॉडी ज्यादा समय के लिए नहीं रहती है। अगर दूसरी तरफ आप नेचुरल बॉडी बनाने के तरीको को फॉलो करेंगे तो आप अच्छी और सुडोल बॉडी बना पाएंगे हालाँकि इसमें समय लगता है लेकिन नेचुरल बॉडी और ताकत आपके साथ हमेशा बनी रहती है।

इस आर्टिकल में हमने आपकोbody kaise banaye, Body Kaise Banti Hai, body kaise banaye at home, ghar par body kaise banaye, Healthy Body Kaise Banaye, body kaise banaye tips hindi, body kaise banaye ghar par, body kaise banaye diet, patle log body kaise banaye, health body kaise banaye इन सभी सवालों के जवाब और इन्हे अच्छे से समझाने की पूरी कोशिश की है।

और मुझे उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा की बॉडी बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए बॉडी बनाने के लिए आपको किस तरह का खाना खाना चाहिए घर पर एक्सरसाइज करके आप कैसे बॉडी बना सकते है वगैरह वगैरह।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारा आज का ये आर्टिकल "Body Kaise Banaye : Best Tips जल्दी से जल्दी बॉडी बनाने के लिए 2023" और इसमें बताई गई जानकारी बॉडी कैसे बनाये और बॉडी बनाने के तरीके से लेकर सभी जानकारी आपके लिए काफी मददगार रही होगी और अगर आपको ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे लिखे और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसी तरह की जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग The Mazhar को फॉलो कर सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post