क्या पुशअप्स सबसे अच्छी एक्सरसाइज है? Best Pushups Workout For Home In 2022

क्या पुशअप्स सबसे अच्छी एक्सरसाइज है? Best Pushups Workout For Home In 2022 दोस्तो क्या आपको पता है पुशअप एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसको करके आप अपनी बहुत अच्छी बॉडी बना सकते है।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Best Pushups Workout पुशअप्स के पांच ऐसे वेरिएशन बताऊंगा जिसको करके आप अपनी Upper Body की बहुत सारी मसल्स को एक साथ में ट्रेन कर पाएंगे।

इन पुशअप्स की मदद से आप अपने शरीर को बिना जिम के भी शानदार और सुडौल बना सकते है।



Best Pushups Workout For Home

दोसत आज के इस आर्टिकल में हमने पुशअप्स के अलग-अलग वैरिएशंस आपके साथ शेयर किये है और इन पुशअप्स को आप घट पर भी परफॉर्म कर सकते हो और अपनी उप्पेर बॉडी को तगड़ी बना सकते है।

क्या पुशअप्स सबसे अच्छी एक्सरसाइज है? Best Pushups Workout List

  • नॉर्मल पुशअप्स (Normal Push-ups)
  • इनक्लाइन पुशअप्स (Incline Pushups)
  • डिक्लाइन पुशअप्स (Decline Pushups)
  • सुडो प्लैन पुशअप्स (Sudo Plain Pushups)
  • पाइक पुशअप्स (Pike Pushups)
  • साइड पुशअप्स (Side Pushups)
  • डायमंड पुशअप्स (Diamond Pushups)

Also Read :- बिना जिम के बड़े बाइसेप्स कैसे बनाएं? Best Biceps Exercises Without Dumbbells 2022

नॉर्मल पुशअप्स (Normal Push-ups)

तो अब बात कर लेते पहले वेरिएशन की जिसे बोलते है नॉर्मल पुशअप्स (Normal Push-ups)। दोस्तो नार्मल पुशअप्स तो आप सभी लोग करते है और आपको ये भी पता होगा कि नार्मल पुशअप्स को किस तरह से किया जाता है। लेकिन इसी नार्मल पुशअप्स के अंदर ही दो अलग टाइप्स के पुशअप्स आते है जिन्हें हम इनक्लाइन (Incline Pushups) और डिक्लाइन पुशअप्स (Decline Pushups) के नाम से जानते है। अब ये कौनसी पुशअप्स है इनके बारे में आइये हम विस्तार से जान लेते है।

इनक्लाइन पुशअप्स (Incline Pushups)

तो दोस्तो इनक्लाइन पुशअप्स को करने के लिए आपको अपने हाथों को किसी ऊँची जगह पर set करना होता है और उसके बाद आपको जो इमेज में एक्सरसाइज का पोस्चर दिख रहा है उस तरह का पोस्चर बना के इनक्लाइन पुशअप्स को परफॉर्म करना होता है।

इनक्लाइन पुशअप्स करने से क्या फायदा होता है?

अब आपके मन मे यह सवाल आ रहा होगा कि इनक्लाइन पुशअप्स (Incline Pushups) करने से क्या फायदा होता है, तो इसके लिए मैं आपको बता दूं कि इनक्लाइन पुशअप्स करने से आपकी जो lower chest है उसकी growth अच्छे से होती है और वह develop हो जाती है।

डिक्लाइन पुशअप्स (Decline Pushups)

इसके बाद अब बार आती है डिक्लाइन पुशअप्स (Decline Pushups) की और इस तरह की पुशअप्स को करने के लिए आपको अपने पैरों को ऊँची जगह पर सेट करना होता है और आपके हाथ नीचे ही रहते है। इस तरह की पुशअप्स करने पर आपका पोस्चर जो है इमेज दिखाए गए अनुसार रहेगा।

डिक्लाइन पुशअप्स करने से क्या फायदा होता है?

अब बात आती है कि इस तरह की पुशअप्स करने से चेस्ट को किस तरह से फायदा मिलता है? तो दोस्तो इसके लिए मैं आपको बता दूं कि डिक्लाइन पुशअप्स (Decline Pushups) करने से आपकी जो upper chest हैं उसकी मसल्स पर effect पड़ता है और आपकी upper chest की ग्रोथ अच्छे से होती है।

सुडो प्लैन पुशअप्स (Sudo Plain Pushups)

इसके बाद अब बारी आती है हमारे दूसरे वेरिएशन की जिसे बोलते है सुडो प्लैन पुशअप्स (Sudo Plain Pushups) और इस तरह की पुशअप्स को करने के लिए आपको अपने पंजो को अपने पैरों की तरफ मोड़ना है। फिर इसके बाद अपनी बॉडी को थोड़ा आगे की तरफ लेकर जाना है और जैसा इमेज में दिख रहा है ऐसा पोस्चर आपको रखकर इन पुशअप्स को करना है।

सुडो प्लैन पुशअप्स (Sudo Plain Pushups) करने का क्या फायदा है?

ये पुशअप्स हमारे शॉल्डर के लिए काफी फायदेमंद है और साथ ही साथ ये पुशअप्स करने से हमारे बाइसेप्स की भी एक्सरसाइज हो जाती है और हमारे बाइसेप्स भी ट्रेन होते है।

पाइक पुशअप्स (Pike Pushups)

इसके बाद अब हम आते है हमारे तीसरे वेरिएशन की तरफ जो कि है पाइक पुशअप्स (Pike Pushups) और इस तरह की पुशअप्स को करने के लिए आपको अपने पैरों को किसी ऊँची जगह जैसे कुर्सी वगेरह पर रखना है और हाथो को नीचे रखकर उल्टे 'L' यानि कि इमेज में दिखाए गए अनुसार अपना पोस्चर करना है और फिर इन पुशअप्स को परफॉर्म करना है।

पाइक पुशअप्स (Pike Pushups) करने के क्या फायदे है?

अब इतना जान लिया है तो अब इस तरह की पुशअप्स करने क्या फायदे है ये भी जान लेते है, तो दोस्तो इस तरह की पुशअप्स करने से आपके जो शॉल्डर है वो ट्रेन होते है और जो शॉल्डर का राउंड शेप होता है वो बनाने में शोल्डर्स को इस तरह की पुशअप्स से मदद मिलती है।

साइड पुशअप्स (Side Pushups)

तो दोस्तो अब बारी आती है पुशअप्स के चौथे टाइप की और वो है साइड पुशअप्स (Side Pushups) और साइड पुशअप्स जैसा कि नाम से ही मालूम हो रहा है कि इस पुशअप को साइड बाय साइड परफॉर्म करना है मतलब कि एक बार left side की तरफ और दूसरी बार right side की तरफ। इस तरह की पुशअप्स करने से हमारी जो चेस्ट है वो काफी हद तक तेजी से ग्रो होती है और साथ ही साथ इस तरह की पुशअप्स की मदद से बॉडी में काफी अच्छी फ्लेक्सिबिलिटी आती है।

डायमंड पुशअप्स (Diamond Pushups)

अब बारी आती है हमारी लास्ट टाइप की पुशअप्स की जो कि है डायमंड पुशअप्स (Diamond Pushups) और आपने इसके बारे में काफी सुना भी होगा। डायमंड पुशअप्स करने से आपकी चेस्ट तो ग्रो होती ही है लेकिन साथ ही साथ इस तरह की पुशअप्स को परफॉर्म करने से ट्राइसेप्स भी ग्रो होते है।

डायमंड पुशअप्स को करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों की हथेलियों को पास में लाना होता है जैसा कि आप इमेज में देख पा रहे होंगे और फिर आपको इस पुशअप्स को परफॉर्म करना होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये थे पुशअप्स करने के अलग-अलग तरीके जिनकी मदद से आप अपनी upper body काफी हद तक मस्क्युलर बना सकते है।

Check Also :- The Tech Unrated

तो दोस्तो पुशअप्स एक्सरसाइजेज का ये आर्टिकल "क्या पुशअप्स सबसे अच्छी एक्सरसाइज है? Best Pushups Workout For Home" आपको कैसे लगा कमेंट करके जरूर बताना और साथ ही अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया है और आपके लिए हेल्पफुल रहा है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करना।

Post a Comment

Previous Post Next Post